Monday, August 19, 2019
Home > Uncategorized > एयर स्ट्राइक के बाद का सर्वे BJP को 302 सीटें

एयर स्ट्राइक के बाद का सर्वे BJP को 302 सीटें

भारत में पुलवामा हमले तुरंत बाद एक बड़े सर्वे के मुताबिक यदि आज चुनाव हुए तो नरेंद्र मोदी को अप्रत्यासित बहुमत मिलेगा जबकि कई क्षेत्रीय दलों की ज़मानत ज़ब्त हो सकती हैं, ऐसे में बीजेपी  को सत्ता के सिंहासन पर विराजमान होने के लिए NDA के दलों की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी ।

बता दें कि यह सर्वे 97 संसदीय क्षेत्रों और 197 विधानसभा क्षेत्रों के 12,100 लोगों के बीच कराया गया. सर्वे  27 फ़रवरी  3 मार्च  2019 के

इस  सर्वे के मुताबिक 543 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 302 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि 2014 के चुनाव में 282 सीटें मिली थी. इस तरह से पिछले चुनाव की तुलना में 20 सीटें अतिरिक्त आ  रही हैं।

वहीं, सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को भारी घाटा  मिलने का अनुमान है. जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में 44 सीटें मिली थी. इस तरह से कांग्रेस को भारी  सीटों का घाटा होता दिख रहा है. और  बहुमत के जादुई आंकड़े से काफी दूर है.

सर्वे के नजरिए से देखें तो ऐसी स्थिति में उन क्षेत्रीय दलों की भूमिका काफी अहम हो जाती है, जो किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं. इनमें बीजेडी, टीआरएस, एआईएडीएमके और वाईएसआर कांग्रेस ऐसी पार्टियां हैं जिनके रूख अभी साफ नहीं हैं. सर्वे के मुताबिक इनके खाते में करीब 46 सीटें मिल रही हैं.

सत्ता के सिंहासन पर विराजमान होने के लिए इन्हीं चार दलों की अहम भूमिका होती है. एनडीए और महागठबंधन दोनों में जो इन दलों को अपने साथ मिलाने में कामयाब हो जाते हैं. वही सत्ता पर काबिज हो सकेगा. लेकिन यहाँ भाजपा को किसी के साथ की ज़रूरत पड़ ही नहीं रही है  और वहीं, इन क्षत्रपों के पिछले रिकॉर्ड को देखें तो कई मौकों पर मोदी सरकार के साथ खड़े नजर आए थे. ऐसे में जब एनडीए बहुमत के आंकड़े के तो क्या होगा  ये क्षेत्रीय दलों को  मोदी सरकार NDA का हिस्सा . ये तो आने वाले वक्त में ही पता चलेगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *