Monday, August 19, 2019
Home > national > कच्चे तेल की कीमत में गिरावट, आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों से मिल सकती है और राहत

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट, आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों से मिल सकती है और राहत

पेट्रोल और डीजल की कीमत में आने वाले दिनों में आपको राहत मिल सकती है. इस राहत की संभावना अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत गिरने के बाद की जा रही है. डीजल और पेट्रोल के दाम में हो रही बढ़ोतरी बुधवार को एक बार फिर थम गई. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले सत्र में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट से आगे पेट्रोल और डीजल सस्ता होने से उपभोक्ताओं को राहत मिल सकती है.

बीते करीब एक महीने में यह चौथा मौका है जब कच्चे तेल के दाम में दैनिक कारोबार के दौरान छह फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. अक्टूबर में चार साल के उच्चतम स्तर पर जाने के बाद कच्चे तेल के दाम में आई तकरीबन 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर बुधवार को दिल्ली में 70.63 रुपये, कोलकाता में 72.71 रुपये, मुंबई में 76.25 रुपये और चेन्नई में 73.29 रुपये पेट्रोल की कीमतें प्रति लीटर दर्ज की गई. तेल विपणन कंपनियों ने चारों महानगरों में डीजल के दाम भी दिल्ली में 64.54 रुपये, कोलकाता में 66.30 रुपये, मुंबई में 67.55 रुपये और चेन्नई में 68.14 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रखे.

बीते सत्र में मंगलवार को आईसीई पर ब्रेंट क्रूड तकरीबन छह फीसदी लुढ़कने के बाद 56.26 पर बंद हुआ. वहीं, नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई 7.3 फीसदी लुढ़ककर 46.54 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर बीते सत्र में कच्चे तेल का भाव 223 रुपये यानी 6.19 फीसदी की गिरावट के साथ 3,379 रुपये प्रति बैरल पर बंद हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *