Sunday, July 21, 2019
Home > क्रिकेट > धोनी टी-20 टीम से बाहर, पहली बार विंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेलेंगे

धोनी टी-20 टीम से बाहर, पहली बार विंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेलेंगे

पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को विंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 टी-20 मैचों की सीरीज के लिए नहीं चुना गया है। अपनी कप्तानी में भारत को टी-20 का विश्व कप दिलवाने वाले 37 वर्षीय विकेटकीपर पहली बार टी-20 की टीम इंडिया का हिस्सा नहीं होंगे। विंडीज के खिलाफ खेलने वाली भारतीय टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है जबकि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली को कप्तानी सौंपी गई है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि हम भविष्य की टी-20 टीम बनाने में लगे हैं, क्योंकि हमारा ध्यान 2020 में होने वाले टी-20 विश्व कप पर है। धोनी का बाहर होना इस बात का संकेत है कि 2019 में खेले जाने वाला आईसीसी विश्व कप उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर का आखिरी विश्व कप होगा, क्योंकि वे पहले ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।
ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, पार्थिव पटेल, आर. अश्विन, आर. जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।
टी-20 की कमान रोहित शर्मा के हाथों में : ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज में टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में रहेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह सीरीज 21 नवंबर से शुरू होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत 4 टेस्ट मैच खेलेगा। टेस्ट टीम में शिखर धवन की जगह रोहित शर्मा को स्थान मिला है।
विंडीज के खिलाफ 3 टी-20 मैचों के लिए भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, यजुवेन्द्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज नदीम। भारत और विंडीज के बीच टी-20 सीरीज 4 नवंबर से प्रारंभ होगी।
केदार जाधव को भी मौका : मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने बताया कि ऑलराउंडर केदार जाधव को भी मौका दिया जा रहा है। भारत और विंडीज के बीच अंतिम 2 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में जाधव टीम का हिस्सा होंगे। चौथा एकदिवसीय मैच 29 अक्टूबर को और 5वां एकदिवसीय मैच 1 नवंबर को खेला जाना है।
धोनी का रिप्लेसमेंट ऋषभ पंत : मुख्य चयनकर्ता प्रसाद अपने मंसूबे साफ कर चुके हैं कि उन्हें भविष्य की भारतीय टी-20 टीम का निर्माण 2020 के विश्व कप के लिए करना है। ऐसे में तब तक धोनी 39 बरस के हो चुके होंगे। बेहतर यही होगा कि आने वाले 15 टी-20 मैचों में ऋषभ पंत को बतौर विकेटकीपर धोनी का रिप्लेसमेंट किया जाए। यही कारण है कि धोनी पहली बार भारत की टी-20 टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *