Wednesday, September 18, 2019
Home > राष्ट्रीय > आ गया Jio बैंक, RBI की मंजूरी मिलने के बाद मुकेश अंबानी ने शुरू किया अपना पहला बैंक, सभी बैंकों की नींद उड़ी

आ गया Jio बैंक, RBI की मंजूरी मिलने के बाद मुकेश अंबानी ने शुरू किया अपना पहला बैंक, सभी बैंकों की नींद उड़ी

टेलीकॉम सेक्टर में तहलका मचाने के बाद अब मुकेश अंबानी अपना बैंक लेकर आ रहे हैं। आरबीआई से उनके बैंक को मंजूरी मिल गई है। मुकेश अंबानी के इस बैंक का नाम होगा जियो बैंक और ये एक पेमेंट बैंक के रूप में आगाज करने जा रहा है। अब तक एयरटेल और पेटीएम जैसी कंपनियों का ही पेमेंट बैंक के रूप में एकछत्र राज चल रहा था।
भारतीय रिजर्व बैंक से मिली मंजूरी के बाद 3 अप्रैल से जियो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने वाणिज्यिक ऑपरेशन शुरू कर दिया है। बैंकिंग पेमेंट सेक्टर में जियो के उतरने के बाद से प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ गई है। पहले से ही बाजार में मौजूद पेटीएम और एयरटेल जैसे पेमेंट बैंक के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। टेलिकॉम सेक्टर में जियो के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि अपने बेहतरीन ऑफर से जियो यहां भी धमाका करेगा।

बता दें कि जियो उन 11 आवेदकों में से है, जिन्हें अगस्त 2015 में ही आरबीआई के पास पेमेंट्स बैंक की स्थापना की अर्जी दी थी और उन्हें सैद्धान्तिक मंजूरी भी मिली थी। आरबीआई की मंजूरी मिलने के बाद अब 3 अप्रैल, 2018 से जियो ने भुगतान बैंक के रूप में परिचालन शुरू कर दिया है।
जियो पेमेंट बैंक की शुरूआत के बाद से एयरटेल और पेटीएम जैसे पेमेंट बैंक की मुश्किल बढ़नी तय है। जियो के 12 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। ऐसे में पेमेंट बैंक शुरू होने से उम्मीद की जा रही है कि जियो बाकी कंपनियों को बड़ा झटका देगी। जहां एयरटेल ने सबसे पहले नवंबर 2016 में पेमेंट बैंक की शुरुआत तो पेटीएम ने मई 2017 में अपनी सेवा शुरू की। आइडिया ने इसी साल 22 फरवरी से अपने पेमेंट बैंक की शुरुआत की है।

जियो के पेमेंट बैंक में आप घर बैठे सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं। जियो आपको डेबिट कार्ड भी जारी करेगा। इस अकाउंट में आप 1 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। इसे खोलने के लिए आपतो जियो पेमेंट बैंक ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद जियो नंबर से Signin करना होगा। आपको अपना आधार नंबर इससे लिंक करना होगा। बस खुल गया आपका अकाउंट।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मिलकर जियो पेमेंट बैंक की शुरुआत की है। इसमें रिलांयस की 70 फीसदी हिस्सेदारी है। आप न केवल इससे भुगतान कर सकते हैं बल्कि यूटिलिटी बिल पमेंट्स के अलावा म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस जैसे उत्पाद भी बेच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *