Wednesday, September 18, 2019
Home > दिल्ली > बड़ा सवाल, कौन उठा रहा है अन्ना के आन्दोलन का खर्चा, कौन देता है रोजाना करोड़ों रुपये

बड़ा सवाल, कौन उठा रहा है अन्ना के आन्दोलन का खर्चा, कौन देता है रोजाना करोड़ों रुपये

दिल्ली के रामलीला मैदान में धरना मास्टर अन्ना हजारे के अनशन का आज दूसरा दिन है। अन्ना उसी रामलीला मैदान में भूख हड़ताल पर बैठे हैं जहां वह 2011 में भी बैठे थे। इस इस बार अन्ना के निशाने पर केन्द्र की मोदी सरकार है। अन्ना हजारे ने किसानों के मुद्दे पर मोदी सरकार के खिलाफ अनशन शुरू किया है लेकिन आज सोशल मीडिया पर अन्ना का आन्दोलन सवालों के खेरे में आ गया है क्योंकि अब लोग जागरूक हो गए हैं.

अब लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि अन्ना हजारे रामलीला मैदान में आन्दोलन कर रहे हैं, बहुत बड़ा टेंट लगाया गया है, विशाल मंच सजाया गया है, लाखों लोगों के बैठने की व्यवस्था है, घरों पर छोटे से टेंट का किराया 20-25 हजार आ जाता है, आखिर इतने बड़े टेंट का रोजाना करोड़ों रुपये का किराया कौन देता होगा, आखिर अन्ना हजारे के आन्दोलन का खर्चा कौन उठाता होगा, यह भी सुनने में आ रहा है कि अन्ना के आन्दोलन में अधिकतर भाड़े के लोग हैं जो रोजाना 500 रुपये लेकर बैठते हैं, इसका खर्चा कौन उठाता होगा.

आपको बता दें कि पिछले पांच-छः वर्षों से अन्ना हजारे चार्टर्ड प्लेन में सफ़र करते हैं. इसका किराया कौन उठा रहा है. अन्ना हजारे अब ऐशो आराम से जी रहे हैं, आखिर उन्हें इतना पैसा कहाँ से मिल रहा है. कहीं उन्हें धरना करने के लिए कोई राजनीतिक कारणों से फंडिंग तो नहीं कर रहा है.

इस मामले की CBI या इनकम टैक्स से जांच होनी चाहिए, यह पता लगता चाहिए कि अन्ना हजारे के आन्दोलन में कहीं कालेधन या भ्रष्टाचार के धन का इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है. मोदी सरकार ने नोटबंदी करके बड़े बड़े लोगों को नुकसान पहुंचाया है, कई लोग अभी भी पुराने नोटों को जमा कर रखे हैं और मोदी सरकार के जाने का इन्तजार कर रहे हैं ताकि वह अपने पुराने नोटों को बदल सकें. कहीं ऐसे लोग अन्ना हजारे का लाभ तो नहीं उठा रहे हैं.

यह सवाल युवाओं के मन में उभर रहे हैं. सरकार को तुरंत ही इस सब की जांच करानी चाहिए. अन्ना हजारे ना तो कोई संस्था चलाते हैं, ना ही इनके पास कोई फैक्ट्री है, क्या इनके पास रुपये छापने की मशीन है. आखिर करोड़ों रुपये का खर्चा कैसे उठा रहे हैं. अगर अन्ना हजारे का खर्च कोई और उठा रहा है तो उसकी कमाई का श्रोत क्या है, कहीं उसके पास विदेश से तो पैसा नहीं आ रहा है. कहीं अन्ना हजारे को ISI से तो पैसा नहीं आ रहा है. इस सब की जांच होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *